Kharinews

रांची टेस्ट : भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 3-0 से क्लीप स्वीप किया (लीड-1)

Oct
22 2019

रांची, 22 अक्टूबर (आईएएनएस)। भारतीय क्रिकेट टीम ने अपने शानदार प्रदर्शन को जारी रखते हुए मंगलवार को यहां दक्षिण अफ्रीका को तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के आखिरी मैच में पारी और 202 रनों से करारी शिकस्त दी।

इस दमदार जीत के साथ ही भारत ने टेस्ट सीरीज में 3-0 से क्लीन स्वीप किया। भारत ने पहले दो टेस्ट मैचों में भी बेहतरीन जीत दर्ज की थी।

दक्षिण अफ्रीका के ऊपर भारत की यह अब तक की सबसे बड़ी जीत भी है।

फॉलोऑन का सामना करते हुए मेहमान टीम अपनी दूसरी पारी में महज 133 रनों पर सिमट गई। भारत ने अपनी पहली पारी नौ विकेट पर 497 रन बनाकर घोषित की थी जबकि दक्षिण अफ्रीका महज 162 रनों पर ढेर हो गई थी और उसे फॉलोऑन झेलना पड़ा था।

मैच के चौथे दिन भारत ने ज्यादा समय नहीं लिया और 12 गेंदों के अंदर ही दक्षिण अफ्रीका के अखिरी दो बल्लेबाजों को पवेलियन भेज दिया।

डीन एल्गर (16) के चोटिल होने के बाद मैदान पर कनसेशन खिलाड़ी के तौर पर आए थेयुनिस डे ब्रूयन (30) को शाहबाज नदीम ने अपना शिकार बनाया। डे ब्रूयन को नदीम को विकेटकीपर रिद्धिमान साहा के हाथों कैच आउट कराया।

अगली ही गेंद पर नदीम ने लुंगी नगिदी को आउट कर दिया। नगिदी अपना खाता भी नहीं खोल पाए। एनरिक नोर्टजे पांच रन बनाकर नाबाद रहे। जॉर्ज लिंडे ने 27 और डीन पीट ने 23 रनों का योगदान दिया।

मोहम्मद शमी ने तीन विकेट लिए। उमेश यादव और नदीम को दो-दो जबकि रवींद्र जडेजा एवं रविचंद्रन अश्विन को एक-एक विकेट मिला।

भारत के लिए पहली पारी में शानदार दोहरा शतक लगाने वाले रोहित शर्मा (212) को मैन ऑफ द मैच चुना गया। वह मैन ऑफ द सीरीज भी रहे। उन्होंने इस सीरीज के पहले मैच में दोनों पारियों में शतक भी जड़े थे।

इसी के साथ भारत के आईसीसी वल्र्ड टेस्ट चैम्पियनशिप में 240 अंक हो गए हैं और वह तालिका में शीर्ष पर कायम है। चैम्पियनशिप में भारत ने अबतक पांच मैच खेले हैं और उसे सभी में जीत हासिल हुई है।

भारतीय टीम अब 14 नवंबर से बांग्लादेश के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेलेगी।

--आईएएनएस

Category
Share

Related Articles

Comments

 

पेट्रोल के दाम में छठे दिन वृद्धि जारी, डीजल भी हुआ महंगा

Read Full Article
0

Subscribe To Our Mailing List

Your e-mail will be secure with us.
We will not share your information with anyone !

Archive