Kharinews

बिहार : केंद्रीय गृह राज्य मंत्री एनडीआरएफ कैंप पहुंचे, बाढ़ तैयारियों की समीक्षा की

Jul
09 2020

पटना, 9 जुलाई (आईएएनएस)। केन्द्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने गुरुवार को 9वीं वाहिनी राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ), कैम्पस बिहटा (पटना) का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने 9वीं वाहिनी एनडीआरएफ के कमांडेंट विजय सिन्हा तथा अन्य अधिकारियों के साथ बिहार में संभावित बाढ़ की स्थिति से निपटने की तैयारियों की समीक्षा की।

बैठक में कमांडेंट विजय सिन्हा ने बिहार तथा झारखण्ड राज्यों में कोरोना महामारी की स्थिति में बाढ़ की स्थिति से निपटने के लिए एनडीआरएफ द्वारा तैयार की गई सुनियोजित योजना और उपलब्ध संसाधनों के बारे में केन्द्रीय गृह राज्य मंत्री को पॉवर पॉइन्ट प्रेजेंटेशन के माध्यम से जानकारियां दी।

उन्होंने बताया कि बाढ़ की स्थिति से निपटने के लिए फिलहाल बिहार सरकार की मांग पर एनडीआरएफ की कुल 12 टीमों को अलग-अलग जिलों में तैनात किया गया है, जबकि 4 अन्य टीमों को अलर्ट पर रखा गया है।

उन्होंने कहा कि इस वर्ष बाढ़ आपदा के दौरान कोरोनावायरस महामारी से निपटने के लिए विशेष रूप से एनडीआरएफ के जवानों को प्रशिक्षित किया गया है।

9वीं वाहिनीं एनडीआरएफ का गठन 15 नवंबर, 2010 को बिहार राज्य के बिहटा (पटना) में भारत सरकार द्वारा किया गया। वर्तमान में इस वाहिनीं की जिम्मेदारी का इलाका बिहार और झारखंड दोनों राज्य हैं।

केन्द्रीय गृह राज्य मंत्री राय ने एनडीआरएफ के बचावकर्मियों द्वारा विषम परिस्थितियों में बिहार, झारखंड तथा देश के अन्य राज्यों में प्राकृतिक तथा मानवजनित आपदाओं से निपटने में किए गए सराहनीय योगदान की प्रशंसा करते हुए बाढ़ आपदा के दौरान कोरोनावायरस संक्रमण से बचाव पर भी विशेष सावधानी बरतने के निर्देश दिए तथा समाज के लोगों को इस बारे में ज्यादा से ज्यादा जागरूक करने पर बल दिया।

उन्होंने आपदा से निपटने में सामुदायिक जागरूकता कार्यक्रम के महत्व पर विशेष बल दिया। 9वीं वाहिनीं एनडीआरएफ द्वारा आपदा जोखिम न्यूनीकरण हेतु झारखण्ड और बिहार राज्यों में चलाए गए सामुदायिक जागरूकता कार्यक्रम, स्कूल सुरक्षा कार्यक्रम और विभिन्न एजेंसियों के साथ किए गए संयुक्त मॉक एक्सरसाइज की भी उन्होंने सराहना की तथा इसे आगे भी जारी रखने का निर्देश दिया।

बाढ़ की तैयारी समीक्षा बैठक के बाद गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने एनडीआरएफ कैम्प का दौर किया तथा कैम्पस में चल रहे भवन निर्माण की जानकारियां ली। इस मौके पर मंत्री ने पौधारोपण भी किया।

--आईएएनएस

Related Articles

Comments

 

ओलंपिक क्वालीफाई करने में लगे पहलवानों की चुनौती बढ़ी : बजरंग

Read Full Article

Subscribe To Our Mailing List

Your e-mail will be secure with us.
We will not share your information with anyone !

Archive