Kharinews

पीएम मोदी की योजनाओं में पं. दीनदयाल का एकात्म मानव दर्शन : शिवराज

Sep
25 2020

भोपाल, 25 सितंबर (आईएएनएस)। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पं दीनदयाल उपाध्याय की जयंती पर कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की येाजनाओं में पं उपाध्याय का एकात्म मानव दर्शन है।

पं उपाध्याय की जयंती के मौके पर शुक्रवार को भाजपा के प्रदेश कार्यालय में उनके व्यक्तित्व व कृतित्व पर केंद्रित प्रदर्शनी का उद्घाटन करते हुए मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि एकात्म मानवदर्शन के प्रणेता पंडित दीनदयाल एक कुशल संगठक, राष्ट्रवादी विचारक, भारत माता के सच्चे पुजारी और भारतीय संस्कृति के उपासक थे। उनके लिए सारा देश उनका परिवार था। उनका कोई व्यक्तिगत परिवार नहीं था। वह बचपन से ही भारत माता की तपस्या और साधना में लग गए थे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जो योजनाएं बना रहे हैं और चला रहे हैं, उसके पीछे पंडित दीनदयाल का एकात्म मानव दर्शन ही है।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि पं. उपाध्याय ने जनसंघ और भारतीय जनता पार्टी को आधारभूत दर्शन, एकात्म मानव दर्शन प्रदान किया। पूरा जीवन भारत माता के चरणों में और जनता की सेवा में समर्पित किया। आज भाजपा जो कुछ भी है उसके पीछे अगर सबसे बड़ा योगदान किसी का है तो वो वह पं दीनदयाल है।

चौहान ने आगे कहा कि दीनदयाल रामायण की चौपाई परहित सरिस धर्म नहीं भाई को मंत्र मानकर काम करते थे। उनके इसी मंत्र को साकार करते हुए भाजपा कार्यकर्ता जनता के कल्याण के लिए लगातार काम कर रहें हैं।

वहीं पार्टी के वरिष्ठ नेता और राज्यसभा सदस्य ज्योतिरादित्य सिंधिया ने लालघाटी स्थित पं़ दीनदयाल की प्रतिमा पर माल्यार्पण करते हुए उनका स्मरण किया।

--आईएएनएस

एसएनपी-एसकेपी

Related Articles

Comments

 

शिक्षा मंत्रालय के ऑनलाइन प्रोग्राम से होगी स्कूली छात्रों की सुरक्षा

Read Full Article

Subscribe To Our Mailing List

Your e-mail will be secure with us.
We will not share your information with anyone !

Archive