Kharinews

दिल्ली सरकार का अमेरिका, जापान, समेत 30 देशों को निवेश का न्यौता

Jul
09 2020

नई दिल्ली, 9 जुलाई (आईएएनएस)। केजरीवाल सरकार ने दिल्ली की अर्थव्यवस्था में निवेश करने के लिए खुदरा और ई-कॉमर्स कंपनियों के लिए विभिन्न अवसरों की जानकारी दी है। इसके लिए गुरुवार को एक वेबिनार के माध्यम से इन्वेस्ट इंडिया एक्सक्लूसिव इन्वेस्टमेंट फोरम का आयोजन किया गया।

दिल्ली सरकार के मुताबिक इस मंच में दुनिया भर के 30 देशों के निवेशकों ने भाग लिया। अमेरिका, जापान, जर्मनी, ब्रिटेन, स्विट्जरलैंड और ऑस्ट्रेलिया जैसे दुनिया भर के देश शामिल रहे, जिसमें 20 उद्योग क्षेत्रों, जिसमें एपियरल्स, ऑटोमोबाइल, ई-कॉमर्स हेल्थकेयर, स्पोर्ट्सवियर ने वेबिनार में भाग लिया।

इस वेबिनार में प्रमुख खुदरा और ई-कॉमर्स कंपनियों के दिग्गज शामिल हुए। इन्वेस्ट इंडिया, नेशनल इंवेस्टमेंट प्रमोशन एंड फैसिलिटेशन एजेंसी ऑफ इंडिया द्वारा आयोजित मंच का उद्देश्य एक-दूसरे के विचारों को साझा करने, अनुकूल नीतियों, तैयार बुनियादी ढांचे के लिए राज्य सरकार और संभावित निवेशकों को एक साझा मंच पर लाना था।

इस अवसर पर उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा, कोविड-19 महामारी का प्रतिकूल प्रभाव स्वास्थ्य पर पड़ने वाले प्रभावों से ज्यादा समय तक वित्त पर रहेगा। दिल्ली कोविड-19 महामारी के बाद कई चुनौतियों का सामना करने के बावजूद अपनी अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करने के लिए तैयार है। इन्वेस्ट इंडिया एक्सक्लूसिव इन्वेस्टमेंट फोरम इच्छुक कंपनियों के साथ निवेश और सहयोग करने के लिए एक बेहतरीन मार्ग खोलने की शुरूआत है।

सिसोदिया ने कहा, दिल्ली में निजी कंपनियों के लिए एक बेहतरीन निवेश की परिस्थितियां मौजूद हैं। हमारे राज्य की जीडीपी पिछले 7 वर्षो में दोगुनी हो गई है। हमारे पास प्रति व्यक्ति आय 3,89,000 रुपये है, जो राष्ट्रीय औसत से 3 गुना ज्यादा है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में हमारे पास एक प्रभावी जन-केंद्रित सरकार है। सभी आर्थिक संकेतक बताते हैं कि यह उच्चतम वृद्धि ईमानदार और प्रगतिशील सरकार के कारण संभव हुई है। इसे तीसरी बार भारी बहुमत से फिर से चुना गया है।

दिल्ली सरकार के अनुसार दिल्ली में पर्यटन और हॉस्पिटलिटी, ऑटोमोबाइल पार्ट्स, हथकरघा और हस्तशिल्पय रत्न, आभूषण और इत्र, पैकेज्ड फूड्स, लेदर गुड्स एंड गारमेंट्स, स्टील फैब्रिकेशन, ई-कॉमर्स, रिटेल, इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी जैसे क्षेत्रों में निवेश के लिए पर्याप्त भूमि उपलब्ध है। मुंडका नॉर्थ वेयर हाउसिंग क्लस्टर के साथ-साथ अन्य औद्योगिक क्षेत्रों में क्षमता उपलब्ध है। रिटेल या सोर्सिग ऑपरेशन स्थापित करने की इच्छुक कंपनियों के लिए आदर्श होगा।

--आईएएनएस

Category
Share

Related Articles

Comments

 

ओलंपिक क्वालीफाई करने में लगे पहलवानों की चुनौती बढ़ी : बजरंग

Read Full Article

Subscribe To Our Mailing List

Your e-mail will be secure with us.
We will not share your information with anyone !

Archive