Kharinews

पाकिस्तान : लक्की मरवात में 2020 के पहले पोलियो मामले की पुष्टि

Jan
19 2020

पेशावर, 19 जनवरी (आईएएनएस)। पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के लक्की मरवात में साल भर के एक बच्चे की पोलियो वायरस की जांच पॉजिटिव पाई गई है। यह साल 2020 का पहला मामला है, जिसकी पुष्टि हुई है।

पोलियो इमरजेंसी ऑपरेशन सेंटर की रिपोर्ट में कहा गया कि नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ ने बच्चे में पोलियो वायरस की पुष्टि की है। ऐसा बच्चे के मल के नमूने के परिणाम आने के बाद किया है।

कथित तौर पर बच्चे को नियमित टीकाकरण के दौरान पोलियो रोधी वैक्सीन की एक खुराक दी गई और अन्य तीन खुराक बीमारी के खिलाफ एक विशेष अभियान के तहत दी गई।

हालांकि, परिवार ने वैक्सीन की खुराक पाने से इनकार किया है।

पाकिस्तान में बीते साल कुल 136 डब्ल्यूपीवी (विल्ड पोलियो वायरस) के मामले सामने आए हैं। इसमें खैबर पख्तूनख्वा में प्रमुख रूप से 92, सिंध में 25, बलूचिस्तान में 11 व पंजाब में 8 मामले हैं। अन्य 18 बच्चे सर्कुलेटिंग वैक्सीन-डिराइव्ड पोलियो वायरस 2 (सीवीडीपीवी2) के जांच में पॉजिटिव पाए गए हैं।

पाकिस्तान में पोलियो रोधी अभियान को लेकर दिक्कतों का सामना करना पड़ता है, क्योंकि बच्चों के माता-पिता इस टीकाकरण को लेकर अनिच्छुक हैं।

एक्सप्रेस न्यूज की रिपोर्ट में कहा गया है कि प्रांतीय स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों से पता चला है कि कुल 10,89,087 माता-पिता ने अपने बच्चों के लिए पोलियो टीकाकरण से इनकार कर दिया था, जिसमें सबसे ज्यादा इनकार करने वाले मामले- 6,94,984 अप्रैल में दर्ज किए गए।

स्वास्थ्य विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, पोलियो वैक्सीन के खिलाफ नकारात्मक प्रचार, विशेष रूप से माशोखेल घटना का खैबर पख्तूनख्वा में खासा प्रभाव है। इस झूठे प्रचार से पैदा हुए संदेह ने पोलियो विरोधी प्रयासों को गंभीर झटका दिया है।

--आईएएनएस

Related Articles

Comments

 

सोनी ने भारत में लॉन्च किया नया ओवर-इअर हेडफोन

Read Full Article

Subscribe To Our Mailing List

Your e-mail will be secure with us.
We will not share your information with anyone !

Archive