Kharinews

‘सीआरसी 30’ को अभियान बनाने के लिए सिविल सोसाइटी करे सोशल मीडिया का उपयोग

Sep
21 2019

भोपाल: 20 सितम्बर/ यह बाल अधिकारों पर सम्मेलन का 30 वां वर्ष है। इस विशेष अवसर पर बाल अधिकारों के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए सोशल मीडिया की ताकत का उपयोग करने की आवश्यकता है। सोशल मीडिया का इस दिशा में उपयोग करने के लिए बहुत जरूरी है कि हम इसके बारे में तथा इसके उपयोग के तरीकों के बारे में जानें। यह बात चाइल्ड राइट आब्जर्वेट्री की अध्यक्ष पूर्व मुख्य सचिव निर्मला बुच ने कहा।

वे सिविल सोसाइटी संगठनों के लिए आयोजित सोशल मीडिया मिट में बोल रही थीं। इस समिट का आयोजन यूनिसेफ के सहयोग से चाइल्डि राइट आब्जतर्वेटरी ने किया था। प्रतिभागियों में चाइल्डय राइट आब्जएर्वेट्री, वसुधा संस्थान, सिनर्जी संस्थान, स्काई सोशल, संध्या, भोपाल स्कूल ऑफ सोशल वर्क के विद्यार्थी, ग्वालियर के जिला बाल अधिकार मंच के सदस्य सहित अन्य, नागरिक संगठनों के प्रतिनिधि शामिल थे।

यूनिसेफ, मध्य प्रदेश के संचार विशेषज्ञ अनिल गुलाटी ने प्रतिभागियों को विभिन्न सोशल मीडिया मंचों विशेष रूप से ट्विटर, इंस्टाग्राम और फेसबुक के बारे में बताया तथा उनके उपयोग के तरीकों पर बात की। उन्होंने ट्विटर के माध्यम से संदेश का प्रसार करना सीखते हुए बताया कि अलग-अलग सोशल मीडिया प्लेटफार्म का उपयोग किस तरह करना है।

बिग एफम की आरजे पीहू ने इंस्टाग्राम, इंस्टाग्राम स्टे रीयों और फेसबुक पेजों के साथ महत्व पूर्ण सामाग्री के बारे में बात की। भोपालइंफो के रतन सिंह ने इंस्टाग्राम और फेसबुक के लिए एक रणनीति बनाने की आवश्यकता बताते हुए कहा कि हम नागरिक संगठनों को अपनी बात सोशल मीडिया में अधिक ताकत से रखनी चाहिए।

Related Articles

Comments

 

लखनऊ : उपचुनावों के दौरान कारोबार चला रही दुकानों पर लगा जुर्माना

Read Full Article
0

Subscribe To Our Mailing List

Your e-mail will be secure with us.
We will not share your information with anyone !

Archive