Kharinews

उत्तराखंड का धनोल्टी पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र

Jul
14 2019

मुस्कान अग्रवाल
धनोल्टी (उत्तराखंड), 14 जुलाई (आईएएनएस)। 'देवभूमि' उत्तराखंड के गढ़वाल क्षेत्र में जब कोई एक सुरम्य स्थल धनोल्टी पहुंचता है, तो वह वहां देवदार के पेड़ों के माध्यम से ताजी हवा महसूस करता है। इस हवा में मिट्टी, लकड़ी की सुगंध और आस-पास के वातावरण की महक मिली होती है।

तब आप महसूस करते हैं कि आप भीड़-भाड़ वाले शहर की हलचल को पीछे छोड़ आए हैं और आनंद का अनुभव कर रहे हैं।

पहाड़ों की रानी के नाम से चर्चित 'मसूरी' में अधिक भीड़ होने के कारण, यह अपना आकर्षण खोने लगी है और लोग अब अन्य विकल्पों को तलाश रहे हैं।

बर्सन ब्रीज होटल के मालिक अनिल कुमार ने आईएएनएस से कहा, "यदि कोई प्रकृति को सबसे बेहतर रूप से मेहसूस करना चाहता है, ताजी हवा का अनुभव करना चाहता है, हिमालय से सीधे आने वाले खनिज पानी को पीने की इच्छा अगर उसे है, तो धनोल्टी ही वह स्थान है जिसकी उसे तलाश है।"

अनिल ने कहा, "लेकिन, इसे वरदान कहें या शाप, धनोल्टी का तेजी से व्यवसायीकरण हो रहा है और हम पहले की तुलना में यहां बहुत अधिक पर्यटकों को देख रहे हैं।"

कुमार खुद दिल्ली से ताल्लुक रखते हैं। उन्होंने कहा कि वह राष्ट्रीय राजधानी के शोर और प्रदूषण से बचना चाहते हैं और इसलिए उन्होंने यहां एक लॉज बनाया, जहां से बर्फ की चादर से ढकी हिमालय की श्रृंखला देखी जा सकती है।

कुमार ने कहा, "पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए, हमने अपने बगीचों में फूलगोभी, आलू और मूली उगाई हैं और उन्हें अपने रेस्तरां में ताजा उपयोग करते हैं।"

Related Articles

Comments

 

लीड्स टेस्ट : इंग्लैंड 67 पर ढेर, आस्ट्रेलिया को अब तक 283 की बढ़त

Read Full Article

Subscribe To Our Mailing List

Your e-mail will be secure with us.
We will not share your information with anyone !

Archive