प्रधानमंत्री आरआरटीएस के दूसरे चरण के 17 किमी लंबे सेक्शन का करेंगे उद्घाटन

0
12

गाजियाबाद, 6 मार्च (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को देश की पहली रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (आरआरटीएस) के दूसरे चरण का उद्घाटन करेंगे।

पीएम कोलकाता से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सुबह 10:30 बजे ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे। गाजियाबाद में मुरादनगर रैपिड रेल स्टेशन पर केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी, गाजियाबाद के सांसद जनरल वी.के. सिंह और मेरठ के सांसद राजेंद्र अग्रवाल सहित एनसीआरटीसी के तमाम अधिकारी मौजूद रहेंगे।

इसके साथ ही दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर पर प्रायोरिटी सेक्शन से आगे दुहाई से मोदीनगर नॉर्थ तक का 17 किमी लंबा अतिरिक्त सेक्शन नमो भारत ट्रेनों का परिचालन के लिए तैयार हो जाएगा। इस सेक्शन में मुरादनगर, मोदी नगर साउथ और मोदी नगर नॉर्थ तीन स्टेशन हैं। इस सेक्शन के उद्घाटन से नमो भारत सेवाएं दिल्ली-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर पर 34 किमी के सेक्शन पर निर्बाध रूप से उपलब्ध हो जाएंगी, जिसमें साहिबाबाद से मोदीनगर नॉर्थ तक कुल आठ स्टेशन होंगे।

दिल्ली को मेरठ से जोड़ने वाले भारत के प्रथम आरआरटीएस कॉरिडोर की आधारशिला मार्च 2019 में प्रधानमंत्री द्वारा रखी गई थी। इसके 17 किमी लंबे प्रायोरिटी सेक्शन को अक्टूबर 2023 में प्रधानमंत्री द्वारा यात्री परिचालन के लिए हरी झंडी दिखाई गई थी। पीएम गतिशक्ति राष्ट्रीय मास्टर प्लान के अनुरूप, आरआरटीएस स्टेशनों को हवाई अड्डों, रेलवे स्टेशनों, मेट्रो स्टेशनों, आईएसबीटी और सिटी बस स्टॉप के साथ सहजता से एकीकृत किया जा रहा है, जिससे सार्वजनिक परिवहन प्रणालियों के नेटवर्क का एक नेटवर्क तैयार किया जा रहा है।

आरआरटीएस पर नमो भारत ट्रेनों की डिजाइन गति 180 किमी प्रति घंटा और परिचालन गति 160 किमी प्रति घंटा है।